Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए कई पदों पर भर्ती निकाली है। बताया जा रहा है कि ये भर्ती सहायक लोको पायलट के 238 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाकर 6 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से कुल 238 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 120, ओबीसी के लिए 36, एसटी के लिए 18 और एससी के लिए 36 पद आरक्षित हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी। साथ ही फिटर आदि ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। आवेदकों की उम्र 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, ओबीसी वर्ग के लिए उम्र सीमा 45 वर्ष और एससी व एसटी के लिए 47 वर्ष तय की गई है।

उम्मीदवारों का सिलेक्शन सीबीटी एग्जाम के जरिए किया जाएगा। एग्जाम में पास उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित परीक्षा में सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवार को 19 हजार 900 रुपए से लेकर 35 हजार रुपए तक हर महीने सैलरी के रूप में दिए जाएंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

ऑफिशियल वेबसाइट rrcjaipur.in पर जाएं।
यहां GDCE ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक करें। (एक्टिव होने के बाद)
अब न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
मेल आईडी, फोन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
अब आवेदन शुरू करें और मांगी गई जानकारी को दर्ज करें।
सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट कर दें।